महाभारत के अनुसार हर दिन करोगे ये चार काम आप तो नही होंगे कभी असफल

हमारे धार्मिक ग्रंथों में कई ऐसी बाते बताई गई हैं, जिसे अपने जीवन में अपनाने से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। महाभारत में जब युधिष्ठिर श्री कृष्ण से पूछते हैं कि भगवान कौन-कौन से काम ऐसे हैं, जिन्हें प्रतिदिन करना चाहिए। जिन कार्यों को करने से हमें सुकून मिलता है। इस बात का जवाब देते हुए श्री कृष्ण ने बताया मनुष्य को अपने जीवन में रोज इन चार कार्यों को चाहिए। इससे अनजाने में किए गए सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और इंसान खुश रहता है।

Third party image reference

1. दान देना
हिंदू धर्म में दान का बहुत ज्यादा महत्व है। दान एक ऐसा कार्य है, जिसके जरिए हम न केवल धर्म का ठीक-ठीक पालन कर पाते हैं बल्कि अपने जीवन की तमाम समस्याओं से भी निकल सकते हैं दान करने की परंपरा हम अपने पूर्वजों से सीखते चले आ रहे हैं। मनुष्य को नियमित रूप से जरूरतमंदों को दान देना चाहिए। इसके साथ ही दान करते समय कभी भी दिखावा नहीं करना चाहिए। जो व्यक्ति इन सब बातों को ध्यान में रखकर दान करता है। उसके अनजाने में किए गए सारे पाप नष्ट हो जाते हैं।
2. मन को वश में रखना
कहते हैं इंसान अपने मन को सुधारना और बिगाड़ने का जिम्मेदार खुद ही होता है। मनुष्य का मन चंचल होता है। वह कब किधर भटकता है, उसे भी नहीं पता होता है। ऐसे में हमें अपने मन को वश में रखना चाहिए। जिस इंसान का मन वश में नहीं होता है, वह अपनी इच्छाओं को पूरी करने के लिए किसी भी गलत रास्ते पर चल सकता है।

Third party image reference

3. हमेशा सच बोलना
जो इंसान हमेशा सच्चाई के रस्ते पर चलता है, उसकी राह में बहुत परेशानियां आती हैं, लेकिन उसे एक दिन सफलता जरूर मिलती है। जीवन जीने के लिए हमेशा सच्चाई के रास्ते पर चलना चाहिए। भले ही यह कठिन होता है लेकिन ऐसे इंसान को हर जगह सफलता मिलती है।
4. तपस्या करना
शास्त्रों में कहा गया है कि बिना तपस्या के मनुष्य सफल नहीं बन सकता है। हमें हर रोज भगवान का ध्यान रखना चाहिए। अपनी गलती के लिए क्षमा मांगते हुए तथा अच्छे कार्य हेतु तपस्या करना चाहिए। तप से मनुष्य सफल बनता है। तप करने से कठिन रास्ता भी आसान बन जाता है। 

Third party image reference