ये 5 संकेत आपको बताते हैं कि आपके शरीर मे कौन से विटामिन की कमी है - क्लिक कर जानें

हिंदुस्तान मनुष्य का शरीर ईश्वर की बनाई हुई सबसे अद्भुत चीजों में से एक है , इसलिए मनुष्य आज तक अपने शरीर को पूरी तरह समझ नहीं पाया है। हमारे शरीर में अनेक प्रकार की प्रतिरोधक क्षमता होती है जो बीमारियों को हमारे शरीर से दूर रखती है पर हमारे शरीर जब विटामिन और मिनरल्स की कमी होने लगती है तो हमारे शरीर कुछ संकेत देता है। जिससे हमें पता चल सके कि हमारे शरीर में किस विटामिन की कमी है और हम उस विटामिन की पूर्ति करके अपने शरीर को स्वस्थ रख सके।

Third party image reference
पर ज्यादातर लोग संकेतो को समझ ही नहीं पाते, इसलिए आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 संकेत के बारे में जो आपका शरीर आपको बताता है कि शरीर मे कौन कौन सी विटामिन की कमी हो चुकी है। तो आइए जानते है :-

Third party image reference
आपका शरीर देता है यह 5 संकेत :-
1) रूखी त्वचा - यदि आपकी त्वचा रूखी हो रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर मे विटामिन E की कमी हो चुकी है और इसलिए विटामिन E की पूर्ति जल्द से जल्द करनी चाहिए। इसके लिए आप पालक और बादाम का सेवन करें। आपके शरीर में विटामिन ई की कमी पूरी हो जाएगी।

Third party image reference

2) बहुत मीठा खाने की चाहत - हमारा शरीर सच में बहुत अद्भुत है क्या आपको पता है कि जब हमारे शरीर में ग्लूकोज की कमी हो जाती है तो हमारे शरीर को मीठा खाने का बहुत ज्यादा मन करता है क्योंकि मीठे में ग्लूकोज होता है पर जब आपको ज्यादा मीठा खाने का मन करे तो आप चीनी और मिठाई का सेवन ना करें। बल्कि इसकी जगह शहद और फलों का सेवन करे। इसमे प्रचुर मात्रा में ग्लूकोज होता है जो आपके शरीर मे ग्लूकोज की मात्रा की पूर्ति करता है।

Third party image reference

3) नींद नहीं आना/ मांसपेशियों में खिंचाव - यदि यह 2 समस्याएं आपके शरीर मे हो रही है तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर में पोटेशियम की कमी हो चुकी है और पोटेशियम की कमी के करण नींद में कमी आती है और आपकी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है इसलिए आपको पोटेशियम की पूर्ति करने के लिए केला,नारियल, पानी, बीट और खरबूजा का सेवन करना चाहिए।

Third party image reference
4) ठंडी चीजें खाने की बहुत ज्यादा इच्छा - हम उन लोगों की बात नहीं कर रहे हैं जिन्हें आइसक्रीम खाने का बहुत ज्यादा शौक होता है पर हम उन लोगों की बात कर रहे है जो कभी कभार ही आइसक्रीम खाते के पर अचानक से उनके शरीर को ज्यादा ठंडी चीजें खाने का मन करने लगे जैसे कि आइसक्रीम या मुँह में बर्फ रखने का मन करने लगे तो समझ जाईये कि आपके शरीर में आयरन की कमी हो चुकी है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए लोहे की कड़ाही में खाना पका कर खा सकते हैं। पालक का सेवन कर सकते हैं या फिर मेडिकल से आयरन की टैबलेट लेकर भी खा सकते हैं । इन चीजों से आपके शरीर मे आयरन की पूर्ति होती है।

Third party image reference
5) मसूड़ों में खून - जिन लोगों को पायरिया होता है उन लोगों की मसूड़ो से खून आता है पर यदि आपको पायरिया नहीं है और फिर भी कभी कबार आपको मसूड़ों से खून आ रहा है तो आप समझ जाइए कि आपके शरीर में विटामिन C की कमी हो चुकी है। विटामिन C की कमी से आपके बाल भी झड़ते है और आपकी त्वचा भी रूखी रहती है इसलिए विटामिन C की पूर्ति करने के लिए आप नींबू या संतरे का सेवन करें।

Third party image reference
दोस्तों हमे उम्मीद है यह आपको जरूर पसंद आई होगी तो इसे आप लाइक ओर शेयर जरूर करे साथ ही कमेंट बॉक्स पे अपने कमेंट जरूर बताएं, धन्यवाद।
ये 5 संकेत आपको बताते हैं कि आपके शरीर मे कौन से विटामिन की कमी है - क्लिक कर जानें ये 5 संकेत आपको बताते हैं कि आपके शरीर मे कौन से विटामिन की कमी है - क्लिक कर जानें Reviewed by Realpost today on 6:59 PM Rating: 5
Powered by Blogger.