रेप के खिलाफ बहुत कड़ा हुआ इस राज्य का कानून, अब रेपिस्ट को लगाये जाएंगे नपुंसक बनाने वाले इंजेक्शन..!

भारत देश में आये दिन रेप के वारदात बढ़ते ही जा रहे हैं। कभी किसी महिला के साथ दुष्कर्म की घटना सामने आती है तो कभी किसी मासूम बच्ची के साथ। रेप करने के बाद भी कई आरोपी छूट जाते हैं। कईयों को तो उम्रकैद जैसी कड़ी सजा भी होती है मगर यह सजा ऐसा घनघोर पाप करने वाले आरोपियों के लिए काफी नहीं है। रेप की वारदात भारत में तो ज्यादा होती ही है लेकिन अब विदेशों में भी इस वारदात की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में रेप के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग को देखते हुए एक राज्य ने बहुत तारीफ़-ए-काबिल फैसला लिया है।

रेप के लिए बना नया कानून


दरअसल, अमेरिका के अलबामा में रेप को लेकर एक नया कानून बनाया गया है। इस नए कानून के अंतर्गत 13 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने पर दोषियों को नपुंसक बनाने वाले इंजेक्शन लगाये जाएंगे या नपुंसक बनाने वाली दवाई दी जा सकती है। कानून के अनुसार, दोषियों को पैरोल पर छोड़े जाने से पहले इंजेक्शन लगाये जा सकते हैं। यह इंजेक्शन व्यक्ति में सेक्स ड्राइव को कम कर देगा। हालांकि, इस इंजेक्शन का प्रभाव कुछ वक्त तक ही रहेगा। पैरोल लेने से करीब एक महीने पहले से ये इंजेक्शन आरोपियों को लगने शुरू हो जाएंगे।

खुद आरोपी देगा खर्च


आपको जानकर हैरानी होगी कि इस इंजेक्शन का खर्च सरकार, पुलिस या अदालत नहीं बल्कि स्वयं आरोपी देगा। इतना ही नहीं, जो आरोपी इंजेक्शन लगवाने से मना करेगा उसे जेल से आज़ादी नहीं मिलेगी। आरोपी को इंजेक्शन कब तक लगेगा इस बात का निर्णय कोर्ट ही करेगा। अलबामा में यह कानून लागू होने के पश्चात अब अमेरिका में 7 ऐसे राज्य हो जाएंगे जहां केमिकल कैस्ट्रैक्शन के इस्तेमाल का प्रावधान है। इन राज्यों में फ्लोरिडा और लूसियाना शामिल है। बता दें, केमिकल कैस्ट्रैक्शन में टैबलेट या इंजेक्शन का उपयोग करते हैं जिससे टेस्टोस्टिरोन का प्रॉडक्शन प्रभावित होता है और व्यक्ति का सेक्स ड्राइव कमजोर होता है। हालांकि, ट्रीटमेंट बंद होते ही इसका असर भी कम होने लगता है।

हालांकि, इस कानून की आलोचना अमेरिकी सिविल लिबर्टी यूनियन ऑफ अलाबामा ने की थी। यूनियन के अनुसार यह साफ नहीं है कि इस स्टेप का असल में कितना प्रभाव होता है। जब राज्य लोगों पर इस तरह के प्रयोग करता है तो इसे संविधान के खिलाफ माना जाता है।
रेप के खिलाफ बहुत कड़ा हुआ इस राज्य का कानून, अब रेपिस्ट को लगाये जाएंगे नपुंसक बनाने वाले इंजेक्शन..! रेप के खिलाफ बहुत कड़ा हुआ इस राज्य का कानून, अब रेपिस्ट को लगाये जाएंगे नपुंसक बनाने वाले इंजेक्शन..! Reviewed by Realpost today on 9:33 PM Rating: 5
Powered by Blogger.