महिला के शरीर में गर्भनिरोधक गोली कैसे करती है काम, जब लेंगी जान तो कभी नहीं लगाएंगी हाथ

महिलाएं हमेशा अपनी प्रेग्नेंसी रोकने के लिए मार्केट से कई तरह के गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं। जो उनकी हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। गर्भनिरोधक गोलियों के कई सारे साइडइफैक्ट होते हैं जिससे कई बार महिलाओं की जान भी चली जाती है।

यहां तक की डॉक्टर भी इसका कम इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। डॉक्टर की मानें तो बार-बार गर्भनिरोधक गोलियां लेनें से महिलाओं में बांझपन की समस्या भी हो सकती है। तो जानिएं की गर्भनिरोधक गोलियों के क्या-क्या नुकसान हैं। इन गोलियों का अगर ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाये तो महिला को कई अन्‍य बीमारियों के होने की संभावना भी बढ़ जाती है।
गोली पेट में जाते ही सबसे पहले पेट की ऊर्जा को सोखती है। इसके बाद गोली के मौजूद भतीर रसायन गर्भाशय में जाकर एसिड की तरह अटैक करता है। गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से कई बार कई महिलाओं को हैवी ब्लीडिंग, सांस लेने में परेशानी, शरीर में दर्द, तनाव, सूजन जैसी गंभीर परेशानियां होने लगती हैं। कई बार इससे महिलाओं का वजन भी unnatural तरीके से बढ़ने लगता हैं। जिससे वो कई गंभीर बिमारियों की चपेट में भी आ जाती हैं। वजन ज्यादा होने के कारण हार्ट , लिवर , अस्थमा , ब्लड प्रेशर या जॉन्डिस है जैसी कई बिमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।
जब भी कोई महिला अगर गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना चाहती है, तो उसे डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि डॉक्टर आपको आपकी सेहत के हिसाब से सही सलाह देंगे। ये संबध का सेफ ऑप्शन नहीं है इसलिए कई बार महिलाएं कई बिमारियों की चपेट में आ जाती हैं। जो महिलाएं ड्रिंक और स्मोक करती हैं उन्हें तो गर्भनिरोधक गोलियों से बहुत ज्यादा दूर रहना चाहिए। इससे गोलियां असर तो करेंगी ही साथ ही कई गंभीर परेशानियां होने लगती हैं। साथ ही इन बीमारियों के बढ़ने का खतरा भी लगातार बना रहेगा।
महिला के शरीर में गर्भनिरोधक गोली कैसे करती है काम, जब लेंगी जान तो कभी नहीं लगाएंगी हाथ महिला के शरीर में गर्भनिरोधक गोली कैसे करती है काम, जब लेंगी जान तो कभी नहीं लगाएंगी हाथ Reviewed by Realpost today on 5:19 PM Rating: 5
Powered by Blogger.