हैरान कर देने वाली प्रथा, भारत के इस शहर में शादी से पहले लड़की को मां बनना पड़ता हैं

शादी-विवाह को लेकर हम सभी ने ऐसे तो तमाम रीति-रिवाज सुने हैं, लेकिन ऐसा शायद ही हममें से किसी ने सुना होगा कि शादी से पहले लड़की के लिए मां बनना जरूरी हो। इस बारे में सुनकर एकबारगी तो हममे से किसी को भी यकीन नहीं होगा, लेकिन यह हैरानीजनक प्रथा आज भी देश में रहने वाली एक जनजाति में बिना किसी रोक-टोक जारी है।

Photo - Social MediaThird party image reference
पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के एक छोटे से कसबे टोटोपडा में, यहाँ एक ऐसी प्रथा हैं यहां लड़की को विवाह से पहले माँ बनना पड़ता है। इस जनजाति में लड़का अपनी पसंद की लड़की को पहले भगाकर ले जाता है और उसके साथ रात गुजारता हैं। लड़की जब गर्भ धारण कर लेती है, तो उसे शादी के योग्य समझा जाता है। लड़की के गर्भवती होने के बाद उनके घर वाले दोनों को शादी के रिश्ते में बाँध देते हैं।

इस जनजाति में सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि, तलाक़ के कायदे भी अजीब हैं। रीति से शादी करने के बाद कोई लड़का अगर किसी लड़की को तलाक देना चाहता है, या उससे अलग होना चाहता है तो उसे एक विशेष पूजा करवानी होती है, जिसमे बहुत खर्च आता है। इसी कारण यहां तलाक के अधिक मामले नहीं देखे जाते।

Photo - Social MediaThird party image reference

दोस्तो आपको नही लगता है कमेंट करना चाहिये फाॅलो करे और हमारी हर नई पोस्ट की अपड़ेट पाए अगर आपको लगता है कि हमारी पोस्ट इस लायक है लाइक करे

हैरान कर देने वाली प्रथा, भारत के इस शहर में शादी से पहले लड़की को मां बनना पड़ता हैं हैरान कर देने वाली प्रथा, भारत के इस शहर में शादी से पहले लड़की को मां बनना पड़ता हैं Reviewed by Realpost today on 5:40 PM Rating: 5
Powered by Blogger.