अगर सोते समय आपको भी लगते हैं झटके, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए


Third party image reference
नींद हमारी सेहत के लिए प्रकृति का दिया हुआ एक अनमोल वरदान है। प्रत्येक व्यक्ति को शरीर की आवश्यकता अनुसार नींद लेनी चाहिए। नींद में हम सपना जरूर देखते हैं। और सपने में कई बार अचानक से झटका महसूस होता है। और पूरा शरीर झनझना जाता है। ऐसे में अचानक से नींद भी खुल जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप हाईपेनिक जर्क का शिकार हो गए हैं। यह क्यों और किस वजह से होता है ? आइए जान लेते हैं। अगर सोते समय आपको भी लगते हैं झटके तो यह खबर केवल आपके लिए है।

Third party image reference
कहीं बाहर गहरी नींद में अचानक से झटका लगता है। ऐसा उस समय होता है जब हम कोई सपना देखते हैं। इस समस्या को हाईपेनिक जर्क कहा जाता है। और इस समस्या से दुनिया के 70% लोग परेशान रहते हैं।

Third party image reference
हाईपेनिक जर्क एक प्रकार का नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर होता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा नुकसानदायक नहीं होता है। हाईपेनिक जर्क की स्थिति में हम यह जान नहीं पाते हैं कि हम सो रहे हैं या जाग रहे हैं। इसमें दिमाग की नसों में संकुचन होने लगता है। और अचानक से झटका लगता है।

Third party image reference
हाईपेनिक जर्क की स्थिति में हम जो सपना देखते हैं वह हमें बिल्कुल सच लगता है। और अचानक से व्यक्ति नींद में नीचे गिर पड़ता है। हाईपेनिक जर्क की मुख्य वजह तनाव और चिंता है। और कुछ लोगों में यह समस्या जेनेटिक्स की वजह से भी होती है। इसलिए तनाव और चिंता से हमेशा दूर रहे। और रोजाना भरपूर नींद लें।
अगर आपको भी नींद में झटके लगते हैं तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर बताएं। और स्वास्थ्य के बारे में हमेशा ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरें पढ़ने के लिए पोस्ट को लाइक, शेयर और चैनल को फॉलो करें।
अगर सोते समय आपको भी लगते हैं झटके, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए अगर सोते समय आपको भी लगते हैं झटके, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए Reviewed by Realpost today on 5:55 AM Rating: 5
Powered by Blogger.