पेट में बच्चा उल्टा होने पर करे ये एक काम, बच जाएगी महिला और बच्चे की जान

दोस्तों जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके शरीर में अनेकों बदलाव होते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और इस दौरान महिलाओं को पेट में पल रहे बच्चे का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं कई बार कुछ ऐसी गलती कर देतीं हैं। जिसकी वजह से उनके पेट में पल रहे बच्चे को बहुत नुकसान होता है।

Third party image reference
कई बार महिलाओं के पेट में पल रहा बच्चा उल्टा हो जाने के कारण उन्हें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई सारी महिलाओं को यह बात नहीं पता होगी कि पेट में पल रहा बच्चा उल्टा हो जाने पर क्या करना चाहिए। जब महिला गर्भवती होती है तो शुरुआत के दिनों में बहुत बच्चे उल्टे होते हैं। लेकिन डिलीवरी के समय पेट में पल रहा बच्चा सीधा हो जाता है।

Third party image reference
डिलीवरी का समय आने तक अगर पेट में पल रहा बच्चा सीधा ना हो तो आपको क्या करना चाहिए। पेट में बच्चा उल्टा हो जाने पर महिलाओं को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। पेट में बच्चा उल्टा हो जाने पर डॉक्टर एक्सटर्नल सफालिक वर्शन नामक प्रक्रिया की सलाह देते हैं। इस प्रक्रिया में डॉक्टर अपने हाथों से बच्चे को सीधा करने की कोशिश करते हैं।

Third party image reference
यह प्रक्रिया डॉक्टर गर्भवती महिला के आखिरी हफ़्तों में करते हैं। जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे को सीधा किया जा सके। गर्भ में पल रहे बच्चे को सीधा करने के लिए कई बार डॉक्टर महिलाओं को एक्सरसाइज करने के लिए सलाह देते हैं। लेकिन अगर महिला एक्सरसाइज नहीं कर पाती है, तो डॉक्टर एक्सटर्नल सफालिक वर्शन नामका प्रक्रिया से बच्चे को सीधा करते हैं।
पेट में बच्चा उल्टा होने पर करे ये एक काम, बच जाएगी महिला और बच्चे की जान पेट में बच्चा उल्टा होने पर करे ये एक काम, बच जाएगी महिला और बच्चे की जान Reviewed by Realpost today on 4:26 PM Rating: 5
Powered by Blogger.