बेटे को खोने के बाद तनाव में थे रामायण के विभीषण, रेलवे ट्रैक पर मिला था पार्थिव शरीर


Third party image reference
हिंदू ग्रन्थ ‘रामायण’ (Ramayan) पर वैसे तो ना जाने अब तक कितने सीरियल और फ़िल्में बन चुकी हैं लेकिन आज भी सभी को रामानंद सागर के द्वारा बनाई गई रामायण ही ज्यादा भाति हैं. जब दूरदर्शन पर इस रामायण का प्रसारण किया जाता था तो सड़के खाली हो जाती थी. लोग झुंड बनाकर वो घर तलाशते थे जहाँ टीवी होती थी. इसके बाद सभी बड़ी श्रद्धा भावना के साथ रामायण देखा करते थे. इन दिनों लॉकडाउन के चलते एक बार फिर दूरदर्शन पर रामायण का सीरियल प्रसारित किया जा रहा हैं. ऐसे में लोगो की पुरानी यादें एक बार फिर से ताजा हो गई हैं. पहले की तरह इस बार भी लोग बड़ी दिलचस्पी के साथ रामायण देख रहे हैं.

रेलवे ट्रैक पर मिला था विभीषण बने एक्टर का पार्थिव शरीर


Third party image reference
रामानंद सागर की रामायण के सभी किरदार बड़े फेमस हुए थे. इस सीरिज में काम करने वाले सभी कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय किया था. इनमें विभीषण (Vibhishan) का रोल प्ले करने वाले मुकेश रावल (Mukesh Rawal) भी थे. मुकेश रावल अब इस दुनिया में नहीं हैं. उनका निधन साल 2016 में हुआ था. मुकेश रावल की मौत को लेकर कई तरह की बातें चली थी. इसकी वजह ये हैं कि उनका शव मुंबई के कांदीवली रेलवे स्टेशन पास ट्रक पर पड़ा मिला था.

बेटे को खोने के बाद तनाव में थे


Third party image reference
सूत्रों की माने तो रामायण में विभीषण का रोल कर चुके मुकेश रावल की खुदखुशी का कारण बढ़ता तनाव था. कहा जा रहा था कि वे काफी दुखी थे. बेटे की असमय मौत हो जाने की वजह से मुकेश रावल डिप्रेशन में चले गए थे. वे बेटे के जाने के बाद बेहद अकेले पड़ गए थे. इसके बाद उनकी बेटी की भी शादी हो गई थी जिसके चलते वे घर में अकेले रह गए थे. इसी अकेलेपन और बेटे को खोने के दुःख में मुकेश ने ट्रेन के नीचे आकर अपनी जान दे दी थी.

Third party image reference

यादों में हैं जीवित


Third party image reference
मुकेश रावल भले अब इस दुनिया में ना हो लेकिन उनकी यादें हमेशा हमारे मन में जीवित रहेगी. जब भी हम रामायण के विभीषण की कल्पना करते हैं तो उन्ही का चेहरा दिमाग में घुमने लगता हैं. मुकेश एक बेहतरीन एक्टर थे. रामायण में काम करने के पहले मुकेश रावल थिएटर भी किया करते थे.

Third party image reference
मुकेश रावल की तरह ही रामायण में रोल करने वाले और भी कई किरदार हैं जो आज हमारे बीच आज नहीं हैं. अभी कुछ दिन पहले ही रामायण में सुग्रीव का रोल करने वाले श्याम सुंदर का निधन हो गया था. उनके परिवार ने सुचना दी थी कि जब सुंदर जी रामचरित मानस का पाठ कर रहे थे तभी उन्होंने अपने प्राण त्यागे थे. उनके निधन के बाद रामायण के साथ कलाकारों ने उनकी मौत पर शौक व्यक्त किया था.
फिलहाल दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला रामायण एक बार फिर सुर्खियाँ बटोर रहा हैं. ये इन दिनों सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो भी बन गया हैं. दूरदर्शन ने रामायण के अलावा महाभारत, शक्तिमान जैसे पुराने हिट शो भी पुनः प्रसारित करना शुरू कर दिए हैं.
बेटे को खोने के बाद तनाव में थे रामायण के विभीषण, रेलवे ट्रैक पर मिला था पार्थिव शरीर बेटे को खोने के बाद तनाव में थे रामायण के विभीषण, रेलवे ट्रैक पर मिला था पार्थिव शरीर Reviewed by Realpost today on 7:12 PM Rating: 5
Powered by Blogger.